रेसिपी
Trending

ओट्स या दलिया..? दोनों में से किसे खाने से तुरंत घटने लगेगा वजन,,जानिए एक क्लिक में..

Oats and porridge are both nutritious, but which one is better for weight loss? Let us find out in this article.

ओट्स और दलिया दो ऐसी चीजें हैं जिन्हें सुबह के नाश्ते में खूब खाया जाता है। दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं लेकिन अगर वजन घटाने के लिहाज से देखें तो दोनों का ही सेहत पर अलग-अलग असर होता है।

इससे जुड़ी हर कन्फ्यूजन और बताते हैं कि दोनों में से किसे चुनना है आपके लिए ज्यादा बेहतर।

सेहत के लिए साबुत अनाज काफी फायदेमंद होता है। ब्रेकफास्ट में इसे शामिल करने से पाचन तो बढ़िया रहता ही है, साथ ही लंबे समय तक पेट भी भरा रहता है।

शरीर को एनर्जी देने और वजन को कंट्रोल में रखने के लिए अगर आप भी ओट्स या दलिया खाते हैं, तो ये लेख आप ही के लिए है।

कई लोग मानते हैं कि दलिया खाने से ज्यादा फायदा सेहत को ओट्स के सेवन से मिलता है।

दोनों से जुड़ी कुछ जरूरी बातें, जिन्हें जानकर आप भी अपने लिए बिना किसी कन्फ्यूजन के बेस्ट चुन पाएंगे।

कैलोरी : ओट्स,,दलिया

जानकारी  के मुताबिक, 100 ग्राम ओट्स में 389, तो वहीं, 100 ग्राम दलिया में इसकी मात्रा 342 पाई जाती है। बता दें, कि वेट लॉस के लिहाज से कैलोरी एक जरूरी पहलू होता है, जिसके बारे में ध्यान देना काफी जरूरी होता है।

प्रोटीन और कार्ब्स,,ओट्स,,दलिया 

प्रोटीन और कार्ब्स की बात करें, तो 100 ग्राम ओट्स में प्रोटीन की मात्रा 16.9 ग्राम होती है, तो वहीं दलिया में 12 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

इसके साथ ही, कार्बोहाइड्रेट के मामले में 100 ग्राम ओट्स में यह 66.3 ग्राम होते हैं और दलिया में 76 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते हैं।

फाइबर : ओट्स,,दलिया : 100 ग्राम ओट्स में 10.6 ग्राम फाइबर पाया जाता है, वहीं इतने दलिया में यह 6.7 ग्राम ही देखने को मिलता है। ऐसे में फाइबर की ज्यादा जरूरत होने पर ओट्स खाना बेस्ट ऑप्शन है।

ओट्स और दलिया : वेट लॉस के क्या है ज्यादा फायदेमंद?

ओट्स में फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है, जिससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती है।

इसे खाने से आप ओवरइटिंग से बचते हैं, जिससे वेट लॉस में फायदा तो मिलता है, लेकिन बता दें कि वजन घटाने के लिए सिर्फ फाइबर ही नहीं, बल्कि इस बात का भी ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है कि आप एक दिन में कितनी कैलोरी ले रहे हैं।

जानकारी के लिए बता दें, कि वेट लॉस के लिहाज से दलिया खाना भी बढ़िया है क्योंकि इसमें ओट्स की तुलना में कम कैलोरी पाई जाती है।

जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है। ऐसे में आप अपनी सहूलियत या स्वाद के हिसाब से ओट्स या दलिया खा सकते हैं, दोनों के ही अपने खास गुण हैं, जैसे शरीर को प्रोटीन की जरूरत के लिए ओट्स का सेवन ज्यादा फायदेमंद रहेगा क्योंकि इसमें दलिया की तुलना में ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है।

इसलिए बेहतर यही है कि आप किसी एक चीज से न बंधकर, बदल-बदलकर इन दोनों का ही सेवन कर सकते हैं।

 

 

 

Related Articles

Back to top button