National
Trending

जानिए इसको घर में किस दिशा में लगाने से मिलते हैं फायदे...

Coin Plant: The Secret to Your Prosperity and Happiness.

फेंगशुई एक चीनी वास्तुशास्त्र है जिसका शाब्दिक अर्थ वास्तुकला का विज्ञान है. फेंगशुई हमें घर बनाने से लेकर घर में रखी पवित्र वस्तुओं और चीजों को रखने के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है। 

फेंगशुई में कुछ पौधों का भी जिक्र किया जाता है जो घर के लिए बहुत से लाभ आकर्षित करते हैं. इन्हीं पौधों में से एक है कॉइन प्लांट. ऐसा माना जाता है कि जिस तरह से वास्तु के अनुसार घर में मनी प्लांट लगाना शुभ माना होता है।

वैसे ही जब हम चीनी वास्तु की बात करते हैं तब घर में कॉइन प्लांट रखने से आर्थिक लाभ होने के साथ समृद्धि भी बनी रहती है।

जानिए क्या होता है कॉइन प्लांट 

इस प्लांट की पत्तियां सिक्के के आकार की होती हैं, इसी वजह से इसे कॉइन प्लांट कहा जाता है. या आमतौर पर यह पौधा दो प्रकार का होता है।

इनमें से एक प्रकार असली और दूसरा नकली होता है. आप इनमें से असली कॉइन प्लांट घर में रख सकती हैं जिससे आपके घर या ऑफिस में समृद्धि बनी रहती है।

वास्तु की मानें तो इस खूबसूरत पौधे को घर और ऑफिस दोनों जगह सही दिशा में रखना चाहिए. इसके लिए सही दिशा उत्तर-पूर्व दिशा को माना जाता है।

यदि आप घर में कॉइन प्लांट लगा रहे हैं तो ध्यान रखें कि कभी भी पीली नहीं पड़नी चाहिए. यदि इस पौधे की पत्तियां बिना वजह सूख रही हैं तो आपको आर्थिक हानि हो सकती है।

ऐसे ही यदि इसकी पत्तियां पीली पड़ती हैं तो उन्हें तुरंत काटकर हटा देना चाहिए. इस पौधे को नियमित रूप से पानी देना जरूरी माना जाता है।

जाने घर में किस स्थान पर लगाएं कॉइन प्लांट

घर में कॉइन प्लांट रखने की सबसे अच्छी दिशा ईशान कोण या उत्तर पूर्व मानी जाती है. इसे आप घर के प्रवेश द्वार के ठीक भीतर रख सकते हैं ।

फेंगशुई के अनुसार भाग्य और समृद्धि को आकर्षित करने के लिए कॉइन प्लांट को लिविंग रूम के दक्षिण-पूर्व कोने में रखा जाना चाहिए।

चूँकि इस दिशा पर शुक्र ग्रह और भगवान गणेश का शासन है, इसलिए ये दोनों धन और भाग्य का प्रतीक माने जाते हैं।

यदि आपका घर उत्तर मुखी है, तो कॉइन प्लांट को आप घर के प्रवेश द्वार पर रख सकते हैं।

कॉइन प्लांट को आप किचन की खिड़की या बालकनी में भी रख सकती हैं. हालांकि आपको ये पौधा गैस स्टोव के ठीक पास न रखने की सलाह दी जाती है।

घर के कोने हमेशा से चिंता और नकारात्मकता का स्रोत होते हैं. इसलिए यदि आप किसी भी नकारात्मक ऊर्जा को दूर करना चाहती हैं तो घर के कोने में इस पौधे को लगा सकते हैं।

जिससे घर के लोगों के बीच तनाव कम होता है।

जानकारी के अनुसार,,यदि हम वास्तु के अनुसार घर में कॉइन प्लांट लगाते हैं तो इसके बहुत से लाभ होते हैं. मुख्य रूप से यह पौधा धन को आकर्षित करता है।

घर में कॉइन प्लांट रखने से पैसा खिंचा चला आता है. चूंकि इसका आकार सिक्के जैसा होता है, इसलिए ये पैसों का प्रतिनिधित्व करता है।

इसे हमेशा सही दिशा में लगाने की सलाह दी जाती है. कॉइन प्लांट को बहुत ही शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि यह चमत्कारी पौधा धन लाभ की संभावना को बढ़ा देता है।

जिस घर में यह पौधा रखा होता है वहां के लोगों को हर क्षेत्र में लाभ होता है. यही नहीं ये पौधा हर तरफ से धन को अपनी ओर खींचता है।

साथ ही, यह आय बढ़ाने के लिए भी अच्छा माना जाता है. अगर आप अपने घर में सिक्के का पौधा रखते हैं तो इससे धन की बचत भी हो सकती है. इस पौधे का उपयोग आप अपने बेडरूम को सजाने और खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button