हेल्थ
Trending

भुने चने में मिलाकर खाएं ये चीजें,,सेहत को मिलेंगे अचूक फायदे...

Roasted gram: A healthy option to satisfy evening hunger.

फास्ट फूड के इस जमाने में अगर आप भी देसी खाने के शौकीन हैं या मिलावट के इस दौर में शुद्ध और पौष्टिक चीजों की तलाश में हैं तो यहां दी गई जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है।

शाम के वक्त अगर आपको तेज भूख लगती है और कुछ खाने को मन ललचाने लगता है, पर सेहत का ध्यान रखकर आप अपना मन मार लेते हैं तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं हैं।

यहां हम आपको शाम के लिए कुछ ऐसे हेल्दी स्नैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो न सिर्फ आपकी भूख को शांत करेंगे, बल्कि सेहत लाभ भी देंगे। जी हां, हम बात कर रहे हैं भुने चने के मिक्सचर की।

फाइबर से भरपूर चना अपने आप में पाचन के लिए लाभकारी माना जाता है, लेकिन फिर भी अगर आपको चना हजम नहीं हो पाता है तो आप गुड़ के साथ भुना चना खाना शुरू करें।

बता दें कि गुड़ के साथ भुने चने का सेवन पाचन को बेहतर करने के साथ ही कई तरह के सेहत लाभ देता है।

गुण में आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे खनिज तत्वों के साथ शरीर के लिए आवश्यक दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को ऊर्जा और शक्ति प्रदान करते हैं।

गुड़ और चने में मौजूद आयरन, शरीर में खून की कमी को दूर करता है, ऐसे में इससे एनीमिया में राहत मिलती है।

वहीं पोटेशियम की प्रचुरता के कारण यह उच्च रक्तचाप और हृदय संबंधी रोगों को नियंत्रित करने में भी सहायक होता है। इसके साथ ही गुड़ और चने को मिलाकर खाने में हड़्डियों को भी मजबूत करता है।

भुने चने के साथ मूंगफली का सोंधापन इसके स्वाद को कई गुना बढ़ा देता है। वहीं मूंगफली और चना दोनों ही बेहद स्वास्थ्यवर्धक चीजें है जिनसे शरीर को कई सारे लाभ मिलते हैं।

दरअसल, मूंगफली और चना प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत हैं। ऐसे में ये मसल्स को मजबूत बनाने के साथ ही शरीर को आवश्यक ऊर्जा प्रदान करते हैं।

बता दें कि मूंगफली में मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है, जो हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के साथ ही वजन घटाने में सहायक होता है।

वहीं मूंगफली में ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड भी पाया जाता है, जो सेरोटोनिन के स्त्राव को बढ़ाता है। गौरतलब है कि सेरोटोनिन दिमाग के लिए लाभकारी हार्मोन माना जाता है, जो तनाव को दूर कर मानसिक सेहत को बेहतर बनाने में मददगार साबित होता है।

ऐसे में भुने चने के साथ मूंगफली के सेवन से मानसिक सेहत को भी लाभ पहुंचता है।

शहद में मिलाकर खाएं चना : अगर आपको गुड़ का स्वाद नहीं भाता है तो आप शहद के साथ भुना चना खा सकते हैं। शहद भी चने की पौष्टिकता को बढ़ाता है। बता दें कि शहद के साथ भुने चने का सेवन वजन कम करने में बेहद मददगार साबित होता है।

एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर शहद बीमारियों से बचाव में सहायक होता है। शहद और भुने चने को साथ मिलाकर खाने पर कब्ज से भी राहत मिलती है।

नींबू के साथ भुना चना : नींबू, भुने चने में बेहतरीन स्वाद जोड़ता है और साथ ही इसके लाभ को भी बढ़ाता है। दोनों का साथ में सेवन पाचन के लिए खासतौर पर लाभकारी साबित होता है।

नींबू विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है, ऐसे में इसका सेवन त्वचा और बालों के साथ ही संपूर्ण शरीर के लिए लाभकारी साबित होता है।

इस तरह से इन चीजों के साथ भुने चने का सेवन कर आप सेहत लाभ ले सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि अपनी शारीरिक स्थिति और जरूरत अनुसार ही आहार में किसी भी चीज को शामिल करें।

दरअसल, आपकी शारीरिक स्थिति के अनुसार ही कोई भी चीज आपके लिए फायदेमंद या नुकसानदेह साबित होती है।

इसलिए यहां बताई गई चीजों को अपने आहार में शामिल करने के बारे में अपने आहार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

 

 

 

Related Articles

Back to top button