हेल्थ

गुटखे के दांत साफ करना सीख लो नहीं तो आपको हो जाएँगी यह 5 बीमारी

गुटखे के दांत साफ करना : गुटखे के सेवन के कारण दांत काले हो गए हैं, तो बेकिंग सोडा, नींबू की मदद से अपने दांतों को साफ कर सकते हैं। नींबू में प्राकृतिक ब्‍लीचिंग गुण मौजूद होते हैं, जो 1 मिनट में आसानी से ही आपके दांतों को साफ कर सकते हैं। यह तो हम सभी जानते हैं कि गुटखा खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है, बावजूद इसके लोग इसका सेवन करते हैं।

इसे लगातार खाने से शरीर के साथ-साथ दांतों और मसूड़ों को भी नुकसान पहुंचता है। लंबे समय तक गुटखे का सेवन करने से दांतों पर एक काली गंदी सी परत जम जाती है, जिससे व्यक्तित्व तो खराब लगता ही है साथ ही मुंह के कैंसर होने का खतरा भी बढ़ा जाता है। यदि पान-गुटखा खाने से आपके दांत काले हो गए हैं तो इन आसान से उपायों को आजमा कर देखिए। दांतों से तंबाकू के काले निशान को हटाने में मदद मिलेगी।

यूं करें गुटखे के काले दांतों के कालेपन को दूर

दांत और मसूड़े काले और भद्दे नजर आएं, तो खुलकर हंसने में भी शर्म महसूस होती है। दांतों के कालेपन को दूर करने के लिए हो सकता है आप केमिकल युक्‍त टूथपेस्‍ट का इस्‍तेमाल करते हों, लेकिन ये केमिकल दांतों के जड़ों को कमजोर बना देते हैं। परेशान न हों, गुटखे के सेवन के कारण आपके दांत काले हो गए हैं, तो बेकिंग सोडा या खाने वाला सोडा और नींबू की मदद से आप अपने दांतों को साफ कर सकते हैं। नींबू में प्राकृतिक ब्‍लीचिंग गुण मौजूद होते हैं, जो 1 मिनट में आसानी से ही आपके दांतों को साफ कर सकते हैं। जानें इसे बनाने का तरीका-

बेकिंग सोडा और नींबू से करें दांतों को साफ

  • अपने दांतों को ब्रश करें।
  • अब आधे चम्‍मच से भी कम बेकिंग सोडा अपने हाथों में लें।
  • उसमें दो से चार बूंद नींबू मिलाएं।
  • इस पेस्‍ट से अपने दांतों की अच्‍छी तरह से मसाज करें।
  • मसाज करने के तुरंत बाद अपने दांतों को नारियल पानी से धो लें।
  • कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को बस एक मिनट ट्राई करके देखें, आपके दांतों का कालापन दूर हो जाएगा।

यह भी पढ़ें :

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button