हेल्थ
Trending

आप अगर रोज पीते हैं यह पानी? तो जान लीजिए इस ड्रिंक को पीने के साइड इफेक्ट्स...

Benefits and Side Effects of Lemon Water: Be Careful or Regret!

आप भी नींबू पानी पीने के तमाम फायदों के बारे में जानते होंगे। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि नींबू पानी का ज्यादा सेवन करना आपकी सेहत के लिए कितना ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है?

इसीलिए अगर आप गर्मियों में नींबू पानी पीना चाहते हैं तो लिमिट में रहकर ही इस ड्रिंक को कंज्यूम करें वरना आपकी तबीयत भी खराब हो सकती है।

ज्यादा नींबू पानी पीने से आपकी बॉडी में पानी की कमी पैदा हो सकती है यानी आपको डिहाइड्रेशन की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है।

दरअसल नींबू पानी की ज्यादा मात्रा कंज्यूम करने से आपकी बॉडी में मौजूद पानी की अच्छी खासी मात्रा यूरिन के रास्ते निकल जाती है।

खराब हो सकती है तबीयत

अगर आप बहुत ज्यादा नींबू पानी पीते हैं तो आपका गला भी खराब हो सकता है। आपको टॉन्सिलाइटिस और खांसी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि नींबू पानी की वजह से आपके दांतों में सड़न भी पैदा हो सकती है।

नींबू का एसिडिक नेचर आपकी ओरल हेल्थ को बुरी तरह से डैमेज कर सकता है। आपके दांतों में सेंसिटिविटी की समस्या भी हो सकती है।

नींबू में पाए जाने वाले ऑक्सलेट की अच्छी खासी मात्रा किडनी स्टोन जैसी खतरनाक बीमारी के रिस्क को काफी हद तक बढ़ा सकती है।

इसके अलावा अगर आप ज्यादा नींबू पानी पीते हैं तो आपकी बोन हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ सकता है।

दरअसल, इस नेचुरल ड्रिंक को पीने की वजह से बोन्स में जमा कैल्शियम तेजी से कम होने लगता है और आपको जोड़ों के दर्द का सामना करना पड़ सकता है।

ध्यान रखें कि सही मात्रा में किसी भी चीज का सेवन किया जा सकता है लेकिन अगर आप किसी भी चीज की अति करते हैं तो आपकी सेहत को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

Related Articles

Back to top button