अंतराष्ट्रीय

यूके हीटवेव: तापमान बढ़ने पर सक्रिय होने के लिए हीट-स्वास्थ्य अलर्ट

मौसम विभाग के भविष्यवक्ता ग्रेग ड्यूहर्स्ट ने कहा कि यह सोमवार को “अब तक का सबसे गर्म दिन” हो सकता है।

अलर्ट 09:00 BST पर सक्रिय हो जाएंगे और शुक्रवार तक लागू रहेंगे।

इंग्लैंड के पूर्व और दक्षिण में एम्बर लेवल थ्री अलर्ट दिखाई देगा, बाकी इंग्लैंड लेवल टू अलर्ट पर रहेगा।

जलवायु परिवर्तन के कारण हीटवेव अधिक होने की संभावना और अधिक चरम होती जा रही है।

जैसे-जैसे सप्ताहांत में तापमान बढ़ता गया, माता-पिता को सलाह दी गई कि वे अपने बच्चों को सूर्य के संपर्क में सीमित रखें ।

  • गर्म मौसम शरीर को क्या करता है?
  • पूर्वानुमान की जाँच करें कि आप कहाँ हैं
  • क्या ब्रिटेन गर्म हो रहा है?

श्री  ड्यूहर्स्ट ने कहा कि इंग्लैंड के मध्य, दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में “संभवतः 33C की अधिकतम ऊंचाई देखी जा सकती है”, लेकिन अधिकांश के लिए यह शुष्क और धूप वाला होगा – और “सुबह से उच्च 20 के दशक में”।
“तो यह बहुत संभव है कि कल साल का अब तक का सबसे गर्म दिन होगा, यह निश्चित रूप से मौजूदा रिकॉर्ड के बराबर होगा, शायद अधिक।”

फोरकास्टर ने यह भी चेतावनी दी कि मंगलवार तक रात भर तापमान अधिक बना रह सकता है – “शहरों में कम 20 के दशक में बने रहना, इसलिए कई लोगों को एक असहज रात का अनुभव हो सकता है”।

यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) के डॉ अगोस्टिन्हो सूसा ने लोगों से आग्रह किया है कि वे हाइड्रेटेड रहें और जब किरणें 11:00 और 15:00 BST के बीच सबसे मजबूत हों, तो छाया खोजने का प्रयास करें।

एजेंसी ने कहा कि बुजुर्ग, अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोग और अकेले रहने वालों को विशेष रूप से जोखिम होता है।
यह सुझाव देता है कि लोग सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने वाली खिड़कियों को छाया या कवर करते हैं, जांचते हैं कि पंखे और फ्रिज ठीक से काम कर रहे हैं, और यह कि दवाएं सही ढंग से संग्रहीत हैं।

मौसम कार्यालय एक हीटवेव की घोषणा करता है जब यह एक निर्धारित तापमान से अधिक अधिकतम तापमान के साथ लगातार कम से कम तीन दिन रिकॉर्ड करता है – जो देश के विभिन्न क्षेत्रों में भिन्न होता है।

कुछ मौसम मॉडल अगले सप्ताहांत ब्रिटेन के लिए अत्यधिक गर्मी की भविष्यवाणी कर रहे हैं, लेकिन बीबीसी के मौसम प्रस्तोता सारा कीथ-लुकास का कहना है कि अभी कॉल करना जल्दबाजी होगी।

कुछ मामलों में, दक्षिणी इंग्लैंड में 40C (104F) से ऊपर के तापमान की भविष्यवाणी की जा रही है।

उसने कहा, “यह पहली बार है जब हमने ब्रिटेन के 40 से ऊपर के तापमान को कंप्यूटर आउटपुट में देखा है, भले ही यह केवल एक बहुत ही छोटी संभावना हो”, उसने कहा।

18 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में औद्योगिक युग शुरू होने के बाद से दुनिया पहले ही लगभग 1.1C गर्म हो चुकी है, और जब तक दुनिया भर की सरकारें उत्सर्जन में भारी कटौती नहीं करती हैं, तब तक तापमान बढ़ता रहेगा।

इंग्लैंड में, गर्म मौसम के परिणामस्वरूप 2020 की गर्मियों में 2,500 से अधिक मौतें हुईं, जबकि ब्रिटेन में गर्मी से संबंधित मौतें 30 वर्षों में तिगुनी हो सकती हैं, ब्रिटिश रेड क्रॉस भविष्यवाणी करता है।

Related Articles

Back to top button