उत्तरकाशी
Trending

उत्तराकाशीः लापरवाही की चपेट में किडनी स्टोन मरीज़ों का दर्द

Uttarkashi: Sad journey of kidney stone patients without lithotripsy machine

उत्तरकाशी जिला अस्पताल की बड़ी लापरवाही के चलते लगभग 4 साल से बंद है लिथोट्रिप्सी मशीन, करीब 3 करोड़ की लागत से  लगाई गई थी।

यह मशीन ताकि किडनी स्टोन से पीड़ित लोग अपना इलाज जिला अस्पताल में ही करा सकें। लेकिन इसके बावजूद आज तक किसी मरीज़ का इस्तेमाल नहीं हुआ है।

जानकारी के अनुसार, उत्तरकाशी जिला अस्पताल की बड़ी लापरवाही के कारण किडनी स्टोन मरीज़ों को अब भी देहरादून सहित हायर सेंटर के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। इसका सीधा असर जिले के गरीब लोगों पर हो रहा है, जो इस लापरवाही की कीमत चुका रहे हैं।

2019 में उत्तरकाशी जिला अस्पताल को सरकार द्वारा लिथोट्रिप्सी मशीन की सौगात मिली थी, जिससे किडनी स्टोन के मरीज़ों का इलाज आसानी से किया जा सकता था।

अस्पताल प्रशासन की बडी लापरवाही के कारण आज तक मशीन का उपयोग मरीजों के इलाज में नहीं हो पाया है।

इसके बावजूद, जिला अस्पताल में दो-दो सर्जन हैं, लेकिन उन्होंने इस मशीन का उपयोग नहीं किया है। मशीन बंद कमरे में सो पीस बनी हुई है, जिससे कि यह स्पष्ट है कि जिला अस्पताल के प्रशासन की ओर से कोई सावधानी नहीं बरती गई है।

लिथोट्रिप्सी मशीन का निर्माण करवाने के बाद भी जिला अस्पताल में मशीन के ऑपरेटर की कमी होने के कारण मशीन का उपयोग नहीं हो पा रहा है।

स्थानीय लोगों ने शासन से मांग की हैं कि जल्द जिला अस्पताल उत्तरकाशी में मशीप ऑपरेटर सर्जन उपलब्ध करवाया जाए ताकि लोगो को सुविधा मिल सके।

प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक बीएस रावत ने बताया कि लिथोट्रिप्सी मशीन सुरक्षित जगह पर रखी है और इसका उपयोग सर्जन कर सकते हैं, लेकिन इसका उपयोग अब तक नहीं हुआ है। वे भी मानते हैं कि इस मशीन का निर्माण करवाने के बाद सर्जन इसका उपयोग करेंगे तो यह पता चलेगा कि क्या इसकी देखभाल की आवश्यकता है।

जब तक कुछ नहीं होता, तब तक यह मशीन लापरवाही का शिकार है, जिससे गरीब और जरूरतमंद लोगों को हानि हो रही है।

उत्तरकाशी जिला अस्पताल के प्रशासन से सावधानी और जल्दी में मशीन के ऑपरेटर सर्जन उपलब्ध करवाने की मांग करते हुए, स्थानीय लोगों  ये उम्मीद कर रहे हैं कि यह लापरवाही जल्द ही सुधरेगी और लोगों को उनके उपचार के लिए जिला अस्पताल में ही जाना पड़ेगा।

किडनी स्टोन से पीड़ित लोगों के लिए इस मशीन का उपयोग अत्यंत महत्वपूर्ण है, और हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि वे सही समय पर इसका उपयोग कर सकें।

किडनी स्टोन से पीड़ित लोगों को बेहतर और स्वस्थ जीवन का मौका मिलेगा और जिला अस्पताल की सेवाओं का योगदान बढ़ाएगा। अस्पताल प्रशासन को इस  समस्या के समाधान के लिए कदम उठाना चाहिए,  ताकि उत्तराकाशी जिला के लोग अपने स्वास्थ्य की देखभाल के लिए जिला अस्पताल का सही उपयोग कर सकें।

 

 

Related Articles

Back to top button