हरिद्वार
Trending

रेडी पटरी के बच्चों के लिए निःशुल्क कंप्यूटर शिक्षा,, अमेरिकन फाउंडेशन की संयुक्त पहल...

"New initiative to connect children of street vendors with technical and computer education in Uttarakhand"

हरिद्वार : फुटपाथ के कारोबारी रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों के मात्र एक संगठन लघु व्यापार एसो. द्वारा प्रथम वेंडिंग जोन के प्रांगण में उत्तराखंड शासन के निर्देशन में अमेरिकन फाउंडेशन द्वारा रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों के बच्चों को निशुल्क कंप्यूटर शिक्षा प्रवेश उपलब्ध कराने के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा की अध्यक्षता में प्रथम वेंडिंग जोन के प्रांगण में एक जागरुक गोष्ठी का आयोजन किया गया।

गोष्टी के माध्यम से अमेरिका फाउंडेशन ट्रेनिंग प्रोजेक्ट मैनेजर नेहा भारद्वाज, प्रोजेक्ट एसोसिएट आकाश चौधरी ने संयुक्त रूप से रेडी पटरी के लघु व्यापारियों को बेसिक, एडवांस एक्सेल और टैली कोर्स की जानकारी के साथ महिला स्ट्रीट वेंडर्स को मेक इन इंडिया कौशल विकास की जानकारी के साथ स्थानीय बैंकों से लोन लेनदेन आदि कैसे लिया जाए इसकी विस्तार जानकारी दी।

इस अवसर पर लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने कहा उत्तराखंड राज्य में रेडी पटरी के लघु व्यापारियों के बच्चों को उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, कंप्यूटर ट्रेनिंग के माध्यम से मुख्य धारा में लाने के लिए उत्तराखंड शासन द्वारा अमेरिका फाउंडेशन के माध्यम से प्रथम चरण में धर्म नगरी हरिद्वार से यह रेडी पटरी के स्ट्रीट वेंडर्स के 100 परिवारों को सम्मलित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया योजना के माध्यम से केंद्र और राज्य पर्यटन विभाग द्वारा धर्म नगरी हरिद्वार में अलग से स्ट्रीट फूड वेंडिंग जोन, रेडीमेड वेंडिंग जोन, फुटकर फ्रूट सब्जी वेंडिंग जोन, मैकेनिकल वेंडिंग जोन अलग से स्थापित किए जाएंगे।

उन्होंने यह भी कहा कंप्यूटर शिक्षा, तकनीकी शिक्षा के उपरांत प्राइवेट व सरकारी नौकरियों में रेडी पटरी के लघु व्यापारी के बच्चों को आरक्षित किया जाएगा।

उन्होंने कहा शीघ्र ही अमेरिका फाउंडेशन द्वारा विवेक विहार में ट्रेनिंग सेंटर स्थापित किया जा रहा है ट्रेनिंग सेंटर में प्राथमिकता के आधार पर रेडी पटरी के लघु व्यापारियों के बच्चों को तकनीकी व कंप्यूटर शिक्षा की शिक्षा अर्जित करने की इस मोहिम में पूर्ण सहयोग किए जाएंगे।

प्रथम वेंडिंग जोन के प्रांगण में चली एकदिवसीय गोष्ठी में अमेरिका फाउंडेशन की और से ट्रेनिंग की जानकारी देते लबीर चौधरी, सरदार जसप्रीत सिंह, लघु व्यापारियों में मनोज कुमार मंडल, धर्मपाल सिंह, मनीष शर्मा, सुनील कुकरेती, कमल सिंह, लालचंद गुप्ता, विकास सक्सेना, प्रद्युमन सिंह, मोहनलाल, वीरेंद्र कुमार, श्रीमती पूनम माखन, कामिनी मिश्रा, सुनीता चौहान, मंजू पाल, सीमा देवी, ईश्वरी देवी, पुष्पा दास, नम्रता सरकार, सुमन गुप्ता, आशा देवी, तस्लीम, नईम सलमानी, आजम अंसारी आदि प्रमुख रूप से शामिल रहे।

 

 

 

Related Articles

Back to top button