हेल्थ
Trending

गर्मियों में पेट की इस बीमारी से राहत दिलाएगा ठंडा दूध,,जानिए कैसे करें इस्तेमाल...

Cold milk in summer: Beneficial for everything from chest and stomach irritation to high BP.

गर्म दूध के फायदे तो आपने कई बार सुने होंगे लेकिन आइए आज इस लेख में आपको बताते हैं कि ठंडा-ठंडा दूध पीने से पेट और सीने की जलन से लेकर हाई बीपी और नींद न आने जैसी परेशानियों से निजात पाई जा सकती है।

साथ ही आपको बताएंगे कि ठंडा दूध पीने से कैसे वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है।

बच्चे हों या बड़े, दूध का सेवन सेहत के लिए कितना जरूरी है, इस बात को हर कोई जानता है। सुबह सवेरे उठकर या रात को सोने से पहले गर्मागर्म दूध पीने की सलाह आपने बड़े-बुजुर्गों के मुंह से कई बार सुनी होगी, लेकिन क्या आप ठंडे दूध के फायदे जानते हैं?

आपको जानकर हैरानी होगी कि प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स से भरपूर दूध को अगर ठंडा करके पिया जाए, तो इससे सीने और पेट में जलन, हाई बीपी और नींद न आने जैसी समस्याओं से राहत पाई जा सकती है।

सीने और पेट की जलन से दिलाए राहत : गर्मियों में अक्सर सीने और पेट में जलन से लोगों को जूझना पड़ता है। ऐसे में बता दें, कि कैल्शियम से भरपूर दूध एक्स्ट्रा एसिड को अवशोषित कर एसिड के निर्माण को रोकने में काफी मददगार साबित होता है।

इसलिए इन दिनों अगर आप भी पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं से परेशान है, तो ठंडे दूध का सेवन जरूर करिए। इससे एसिड रिफ्लक्स के चलते होने वाली जलन से छुटकारा मिलता है।

मिलेगी सुकून की नींद : सुकून की नींद पाने के लिए भी ठंडे दूध का सेवन किया जा सकता है। इसे पीने से बीपी में उतार चढ़ाव की समस्या नहीं रहती है और बॉडी रिलैक्स हो जाती है।

इसके अलावा दिन भर की भागदौड़ भरी जिंदगी के बाद स्ट्रेस और एंग्जायटी जैसी परेशानियों को ठीक करने में भी ठंडा दूध बहुत लाभकारी होता है।

हाई बीपी की समस्या में फायदेमंद : हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए ठंडा दूध पीना काफी फायदेमंद होता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बॉडी में स्ट्रेस हार्मोन में भी कमी आती है।

बता दें, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम हाई ब्लड प्रेशर को करने में काफी अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे में ठंडा दूध उन्हें भी जरूर पीना चाहिए, जिनका बीपी अक्सर हाई रहता है।

वेट लॉस में मदद करता है : वेट लॉस की नजर से देखें, तो गर्म से ज्यादा फायदा ठंडा दूध पीने से होता है। एक्सरसाइज और डाइट के साथ अगर आप ठंडे दूध को भी रूटीन का हिस्सा बना लेते हैं, तो कई फायदे पा सकते हैं।

बता दें, इसे पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे एक्स्ट्रा कैलोरी तो बर्न होती ही है, साथ ही पेट भी काफी देर तक भरा रहता है और आपको भूख नहीं लगती है।

इस तरह ओवरईटिंग से आप बच जाते हैं और धीरे-धीरे वेट लॉस में फायदा देखने को मिलना शुरू हो जाता है।

 

Related Articles

Back to top button