खोजी नारद कहिंन
Trending

कॉफी सिर्फ पीने के लिए नहीं बल्कि आपके बालों के लिए भी है बेहद कारगर,,, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल...

Take care of your hair with this unique home remedy - know about the benefits of coffee.

घर की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनका बालों पर कमाल का असर दिखता है. इन्हीं में से एक है कॉफी. जानिए बालों पर इसे किस-किस तरह से लगा सकते हैं। 

हेयर फॉल रोकने से लेकर बालों की ग्रोथ बेहतर करने तक में कॉफी का असर दिखता है. कॉफी बालों को जड़ों से लेकर सिरों तक फायदा देती है।

इसके इस्तेमाल से बालों को बढ़ने में मदद मिलती है, स्कैल्प का ब्लड फ्लो बेहतर होता है, खुरदुरे बाल मुलायम बनते हैं, रूखे बालों में चमक आती है, समय से पहले सफेद होते बाल काले बनते हैं और बालों का झड़ना कम हो सकता है सो अलग. कॉफी में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन बालों को खासा फायदा देते हैं।

यहां जानिए किन-किन तरीकों से बालों पर कॉफी लगाई जा सकती है जिससे बालों की कायापलट हो सके।

बालों पर कॉफी लगाने के तरीके

बाल धोने के लिए कॉफी :  बालों को कॉफी से धोया जा सकता है. कॉफी से बाल धोने पर स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और इससे बाल मुलायम भी बनते हैं।

2 से 4 कप पकी हुई कॉफी लें. कॉफी एकदम ठंडी हो इस बात का ध्यान रखें. इस कॉफी को बालों पर डालें और हाथों से मलते हुए बाल धो लें।

अब 3 से 4 मिनट तक बालों पर इस कॉफी के पानी को रहने दें. इसके बाद साफ पानी से सिर धोकर साफ करें।

बालों में सुनहरी चमक आ जाती है।

कॉफी का हेयर मास्क :  दोमुंहे बालों से लेकर हेयर डैमेज को कम करने तक में कॉफी के हेयर मास्क का अच्छा असर दिखता है. हेयर मास्क बनाने के लिए एक चम्मच कॉफी के पाउडर में एक अंडे के पीले हिस्से को मिलाएं।

इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और एक घंटे तक लगाकर रखने के बाद सिर धो लें. बाल बेहद मुलायम बनते हैं और डैमेज्ड हेयर को रिपेयर होने में मदद मिलती है।

नारियल का तेल और कॉफी : इस तरह से कॉफी को सिर पर लगाया जाए तो बालों की अच्छी कंडीशनिंग हो जाती है. एक चौथाई कप नारियल का तेल और एक चम्मच कॉफी लें।

सबसे पहले नारियल के तेल को गर्म करें और इसमें कॉफी पाउडर मिला लें. इस पेस्ट को हल्का गर्म ही बालों पर लगाएं।

ध्यान रहे गर्माहट ना के बराबर होनी चाहिए. इसे सिर पर 15 मिनट लगाएं और फिर धोकर साफ कर लें. बाल चमक जाएंगे और ऐसा लगने लगेगा जैसे पार्लर से हेयर स्पा करवाया हो।

 

Related Articles

Back to top button